Categories:HOME > Car > Electric Car

टाटा मोटर्स ने 2026 तक लॉन्च करने की योजना बनाई सिएरा ईवी

टाटा मोटर्स ने 2026 तक लॉन्च करने की योजना बनाई सिएरा ईवी

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने अपने निवेशक दिवस पर खुलासा किया है कि बहुप्रतीक्षित सिएरा ईवी वित्त वर्ष 2026 तक भारत में लॉन्च की जाएगी। इसके साथ ही, कंपनी अपनी अविन्या रेंज का पहला मॉडल भी लॉन्च करेगी।
सिएरा ईवी को पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 में कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित किया गया था। तब यह अल्ट्रोज़ के ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित था। इसकी लंबाई 4,150 मिमी, चौड़ाई 1,820 मिमी, ऊंचाई 1,675 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,450 मिमी लंबा है। ऑटो एक्सपो 2023 में एक दूसरा कॉन्सेप्ट दिखाया गया था, जो उत्पादन के लिए तैयार होने के करीब लग रहा था और इसमें 2020 के कॉन्सेप्ट की अनूठी चार-दरवाजे की व्यवस्था के बजाय एक उचित 5-दरवाजे वाली बॉडी थी।

सिएरा ईवी टाटा के जेन2 ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है, जो ब्रांड के Acti.EV आर्किटेक्चर का उपयोग करेगी, जैसे कि पंच ईवी और आगामी हैरियर ईवी। डिजाइन के मामले में, सिएरा ईवी में 90 के दशक के मूल सिएरा से कुछ पहचाने जाने वाले संकेत होंगे। सिग्नेचर कर्व्ड-ओवर रियर-साइड विंडो, स्क्वैरिश व्हील आर्च और हाई-सेट बोनट सभी मूल सिएरा की याद दिलाते हैं।

अविन्या रेंज का पहला मॉडल : टाटा मोटर्स ने यह भी पुष्टि की है कि वित्तीय वर्ष 2026 में पहली अविन्या ईवी लॉन्च की जाएगी। अविन्या एक प्रीमियम ऑल-इलेक्ट्रिक ब्रांड होगा जो कारों और एसयूवी के पूरे परिवार को जन्म देगा। अविन्या रेंज की कारें जेएलआर के मॉड्यूलर ईएमए प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी, जिसे लागत कम रखने के लिए स्थानीयकृत किया जाएगा।

नई फैक्ट्री और निवेश : अविन्या रेंज का निर्माण टाटा के तमिलनाडु में आने वाले नए प्लांट में किया जाएगा, जिसके लिए कंपनी ने हाल ही में 9,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। प्लांट रानीपेट में बनने की संभावना है और सूत्रों का कहना है कि टाटा इसका इस्तेमाल जगुआर लैंड रोवर ईवी के उत्पादन के लिए भी कर सकता है।

@भारत आई 2 दरवाजों वाली यह कार, मिलेगी केवल 99 कारें

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab