Categories:HOME > Car > Economy Car

ऑटो रिटेल में मामूली वृद्धि, कॉमर्शियल वाहनों व ट्रैक्टरों की डिमांड में कमी आई

ऑटो रिटेल में मामूली वृद्धि, कॉमर्शियल वाहनों व ट्रैक्टरों की डिमांड में कमी आई

जून 2024 में ऑटो रिटेल में मामूली वृद्धि देखने को मिली, जबकि यात्री वाहन, वाणिज्यिक वाहन और ट्रैक्टरों की मांग में कमी आई। फेडरेशन ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अनुसार, जून 2024 में कुल बिक्री 1.89 मिलियन यूनिट्स रही, जो जून 2023 के 1.88 मिलियन यूनिट्स से केवल 0.73% अधिक थी, लेकिन मई 2024 की 2.08 मिलियन यूनिट्स की तुलना में 9.29% कम थी।
FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया के मुताबिक जून आमतौर पर ऑटो रिटेल के लिए कमजोर महीना होता है। इस साल मानसून महाराष्ट्र तक सामान्य रूप से पहुंचा, लेकिन पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में देरी से पहुंचा, जिससे ग्रामीण बाजार की बिक्री प्रभावित हुई। इसके अलावा, उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण गर्मी ने स्थिति को और खराब कर दिया, जिससे खरीफ फसलों की बुवाई में भी देरी हुई।

दोपहिया और तिपहिया वाहनों के सेगमेंट में वृद्धि दर्ज की गई। दोपहिया वाहनों की बिक्री 1.37 मिलियन यूनिट्स रही, जिसमें 4.66% की वृद्धि हुई। तिपहिया वाहनों की बिक्री 94,321 यूनिट्स रही, जिसमें 5.10% की वृद्धि हुई। फिर भी, दोपहिया वाहन उद्योग को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जैसे कि महीने-दर-महीने (MoM) बिक्री में 10.36% की गिरावट। अत्यधिक गर्मी, मानसून में देरी और चुनाव संबंधी बाजार की मंदी जैसे कारकों ने विशेष रूप से ग्रामीण बिक्री को प्रभावित किया, जिससे यह मई 2024 के 59.8% से घटकर जून 2024 में 58.6% हो गई।

इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए, FADA के अध्यक्ष ने कार निर्माताओं से विवेकपूर्ण इन्वेंट्री नियंत्रण लागू करने और बाजार के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने का आग्रह किया है।

@कौनसे ब्रांड का पेट्रोल आपके लिए है बेस्ट, जानें यहां ....

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab