Categories:HOME > Bike > Standard Bike

नॉर्टन मोटरसाइकिल 2025 से ‘मेक इन इंडिया’ करेगी, सस्ती हो सकती है बाइक

नॉर्टन मोटरसाइकिल 2025 से ‘मेक इन इंडिया’ करेगी, सस्ती हो सकती है बाइक

नई दिल्ली। टीवीएस मोटर के स्वामित्व वाली ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांड नॉर्टन ने घोषणा की है कि वह 2025 से भारत में मोटरसाइकिलों का निर्माण शुरू करेगी। इसके तहत अगले तीन वर्षों में छह नई मोटरसाइकिलों को लॉन्च करने की योजना है, जिनका उत्पादन भारत के तमिलनाडु स्थित होसुर प्लांट में किया जाएगा।
टीवीएस मोटर के प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु के अनुसार, नॉर्टन का निर्माण भारतीय विनिर्माण और आपूर्ति श्रृंखला का लाभ उठाएगा। टीवीएस का लक्ष्य 2025 में अपने पहले नए नॉर्टन उत्पाद को लॉन्च करना है, और अगले साल के अंत तक होसुर प्लांट में उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। नॉर्टन की नई सुविधाओं में यूके के सोलिहुल में भी उत्पादन जारी रहेगा, लेकिन टीवीएस होसुर की सुविधाओं का भी पूरा उपयोग किया जाएगा।

सुदर्शन वेणु के मुताबिक, "हमारा मानना ​​है कि उच्च गुणवत्ता का विनिर्माण ही TVS की ताकत है। इसलिए हम नॉर्टन के लिए इस क्षमता का पूरा उपयोग करेंगे। हालांकि, नॉर्टन की बाइक्स विशिष्ट रूप से नॉर्टन होंगी, जिसमें यूरोपीय डिज़ाइन, मार्केटिंग, और इंजीनियरिंग का भी समावेश होगा।" नॉर्टन इस तरह का एकमात्र प्रीमियम यूरोपीय ब्रांड नहीं होगा, जो भारत में निर्माण कर रहा है; ट्रायम्फ और डुकाटी जैसे ब्रांड भी थाईलैंड में अपने उत्पाद बनाते हैं।

TVS का सहयोग और भविष्य की योजनाएँ

टीवीएस पहले से ही अपने होसुर प्लांट में BMW Motorrad के लिए भी उत्पाद बनाती है, जिसमें 310cc प्लेटफॉर्म और नया CE 02 इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल है। इन उत्पादों का निर्यात FY2024 के अंत में शुरू हो चुका है।


फिलहाल, नई नॉर्टन मोटरसाइकिलों के सेगमेंट के बारे में कम जानकारी उपलब्ध है, लेकिन टीवीएस मोटर कंपनी के प्रबंध निदेशक ने यह स्पष्ट किया है कि नॉर्टन एक प्रीमियम ब्रांड बना रहेगा। भारतीय बाजार में स्थानीय रूप से निर्मित मोटरसाइकिलों की कीमत आयातित बाइकों की तुलना में अपेक्षाकृत सस्ती हो सकती है।

@John Abraham ने खरीदी यह कौनसी कार ....जानें

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab