Categories:HOME > Car > Luxury Car

होंडा की कहानी: साइकिल में इंजन जोड़ने के आइडिया ने खड़ी कर दी दुनिया की शीर्ष ऑटोमोबाइल कंपनी

होंडा की कहानी: साइकिल में इंजन जोड़ने के आइडिया ने खड़ी कर दी दुनिया की शीर्ष ऑटोमोबाइल कंपनी

नई दिल्ली । होंडा मोटर्स को सोमवार को 76 वर्ष पूरे हो चुके हैं। कंपनी की स्थापना संस्थापक होंडा सोइचिरो की। ऑटोमोबाइल कारोबार शुरू करने का आइडिया उन्हें 1946 में इंपीरियल आर्मी द्वारा वायरलेस रेडियो को पावर देने वाले इंजन को साइकिल में फिट करने से आया।
शुरुआत में सोइचिरो ने कुछ इंजन साइकिल में फिट किए और उसे बेचने में सफल रहे। इसके बाद यह आइडिया हिट हो गया और नए ऑर्डर आने लगे। धीरे-धीर 500 से ज्यादा इंजन वाली साइकिल सोइचिरो बेचने में सफल रहे।

इसके बाद सोइचिरो ने इंजन स्वयं बनाने का निर्णय लिया और 1948 में 24 सितंबर को 34 कर्मचारियों और एक मिलियन येन की पूंजी के साथ जापान के हमामात्सू में होंडा मोटर्स की स्थापना की। इसके बाद होंडा का कारोबार बढ़ता चला गया।

कंपनी ने 1953 में होंडा सी-100 बाइक लॉन्च की। कंपनी के वैश्विक पटल पर छाने की शुरुआत अमेरिकी में 11 जून, 1959 को कदम रखने के साथ हुई। करीब एक दशक बाद अमेरिका में कंपनी ने चार सिलेंडर वाली होंडा सीबी750 लॉन्च की। यह एक सुपरबाइक थी, जिसका इंजन 750 सीसी का था। इसमें डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रिक स्टार्ट भी दिया था। अपनी खूबियों के कारण इसे 2012 में 'मोटरसाइकिल ऑफ द सेंचुरी' का भी खिताब मिला।

इसी दौरान होंडा ने अपने कारोबार का विस्तार बाइक के साथ कार मार्केट में भी काम करना शुरू कर दिया। पहले टी 360 ट्रक लॉन्च किया गया और फिर एस500 सपोर्ट्स कार लॉन्च की गई।

कंपनी ने 1969 में ही अमेरिका में अपनी पहली कार होंडा एन600 को लॉन्च किया। कंपनी ने नई कारें लॉन्च करती रही। इसके बाद कंपनी ने 1976 में 'होंडा एकॉर्ड' को लॉन्च किया। दुनिया के कार बाजार में ये आते ही हिट हो गई। अमेरिका में कई वर्षों तक यह कार टॉप सेलिंग कार रही। फिर 1982 में नॉर्थ अमेरिका में वाहनों का उत्पादन करने वाली पहली कंपनी बनी।

1986 में होंडा ने पहली बार एयरक्राफ्ट और एयरक्राफ्ट जेट इंजन पर काम करना शुरू किया। 2015 में होंडा जेट को यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) टाइप का सर्टिफिकेट मिला, जिसके बाद कंपनी ने ग्राहकों को विमानों की डिलीवरी शुरू की।

आज के समय में होंडा का नाम दुनिया की शीर्ष कंपनियों में लिया जाता है। कंपनी का कारोबार ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल, पावर प्रोडक्ट्स, मरीन, एविएशन, हाइड्रोजन के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में फैला हुआ है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

@कार खरीदने का यह समय है सबसे परफेक्ट, जानिए वजह ...

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab