Categories:HOME > Bike > Electric Bike

ओला इलेक्ट्रिक की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल : वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही में होगी लॉन्च

ओला इलेक्ट्रिक की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल : वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही में होगी लॉन्च

ओला इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट में एक नया अध्याय जोड़ने और उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम जोड़ने जा रही है। आईपीओ के लिए तैयार ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड, चार इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के पोर्टफोलियो पर काम कर रही है और वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी की योजना अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर मास-मार्केट मोटरसाइकिल सेगमेंट में भी कदम रखने की है।
कंपनी ने अपने डीआरएचपी में कहा, "हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2026 की पहली छमाही में मोटरसाइकिलों की डिलीवरी शुरू हो जाएगी।" पिछले साल, ओला इलेक्ट्रिक ने चार कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल - डायमंडहेड, एडवेंचर, रोडस्टर और क्रूजर प्रदर्शित की थीं।

कंपनी ने यह भी बताया, "हम अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं ताकि लंबे समय में विभिन्न उत्पाद प्रकारों और मूल्य बिंदुओं पर उपभोक्ताओं के व्यापक आधार को आकर्षित करने के लिए मास-मार्केट मोटरसाइकिलों को भी कवर किया जा सके।" हाल ही में ओला इलेक्ट्रिक ने तीन इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डिज़ाइनों और एक हटाने योग्य इलेक्ट्रिक बैटरी का पेटेंट कराया है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में तेजी से बढ़ते ट्रेंड के बीच, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट अभी शुरुआती अवस्था में है। सीमित विकल्पों ने इस सेगमेंट में EV की पहुंच को 1% से भी कम कर दिया है। R&D और तकनीकी प्रगति के माध्यम से लोकप्रिय मूल्य खंडों में आपूर्ति को मजबूत करने से इस सेगमेंट में भी पैठ बढ़ने की उम्मीद है।

भारत की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के पोर्टफोलियो की योजना बना रही है, जिसमें विडा रेंज के तहत छह मॉडल और जीरो मोटर्स के साथ गठबंधन के तहत चार मॉडल शामिल हैं, जो 2025-26 से शुरू होंगे।

ओला इलेक्ट्रिक वर्तमान में 30 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में मार्केट लीडर है, जो बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर और एथर के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। कंपनी तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर - S1 Pro, S1 Air और S1 X प्रदान करती है। S1 X में तीन वैरिएंट हैं जिनकी बैटरी क्षमता 2 kWh से 4 kWh तक है।

तमिलनाडु के कृष्णागिरी में स्थित ओला फ्यूचरफैक्टरी में कंपनी अपने उत्पादों का निर्माण करती है। संयंत्र की स्थापित क्षमता प्रति वर्ष एक मिलियन यूनिट है और 2022-2023 में इसका क्षमता उपयोग 36 प्रतिशत था। ओला इलेक्ट्रिक अपने वाहन निर्माण सुविधा के करीब कृष्णागिरी में एक "गीगा फैक्ट्री" स्थापित कर रही है, जिससे इन-हाउस सेल निर्माण के माध्यम से कंपनी को अपने वाहन की लागत कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

@सेफ्टी में जीरो, फिर भी पाॅपुलर हैं ये कारें

Related Articles

Bollywood

Astrology

Ajabgajab